Education Loan | Education Loan Kaise Milta Hai | Education Loan in Hindi

Education Loan | Education Loan Kaise Milta Hai | Education Loan in Hindi

आज के समय शिक्षा हर इंसान के लिए बहुत जरूरी हैं। मगर आज के बढ़ते महंगाई मे कई लोगों के लिए शिक्षा प्राप्त करना बहुत मुस्किल हो गया हैं। बहुत सारे स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को बीच मे छोड़ देते हैं, जिसकी वजह से उनका भविष्य उज्ज्वल नहीं बन पता, मगर अब इन सभी समस्या का समाधान आज के समय मे हमारे पास हैं। 

आज के वक्त मे सभी स्टूडेंट अच्छी शिक्षा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बस उनको सही ज्ञान होना जरूरी हैं। आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको Education Loan के बारे मे बनाते वाला हूँ, जिसकी मदद से हर छात्र अपनी शिक्षा आसानी से पूरा कर सकता हैं। 

मैं आपको इस लेख मे Education Loan के बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हूँ, कैसे हम एजुकेशन लोन ले सके हैं, एजुकेशन लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता हैं, क्या योग्यता होनी चाहिए, आदि प्रकार के सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख से मिलने वाले हैं। 


अगर आपको भी Education Loan चाहिए या फिर आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी चाहिए, तो ये लेख आपके बहुत काम आने वाला हैं। तो अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 


Education Loan | Education Loan Kaise Milta Hai | Education Loan in Hindi

एजुकेशन लोन क्या हैं? What is an Eduacation Loan?

सबसे पहले हम जानते हैं की Education Loan क्या होता हैं? इसका जवाब बहुत ही आसान हैं। कोई भी स्टूडेंट अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जब कोई सरकारी या प्राइवेट बैंक से पैसे लेता हैं तो उसे Education Loan कहते हैं। Education Loan की मदद से छात्र अपनी उच्च शिक्षा को पूरा कर पाता हैं। 


एजुकेशन लोन कौन ले सकता हैं? Who can get an Education Loan?

जब भी कोई बैंक या कोई संस्था लोन देती हैं तब वो ध्यान रखती हैं की लोन लेने वाला व्यक्ति लोन वापस करने मे सक्षम हैं या नहीं। बैंक उन्ही को लोन देती हैं जो की लोन वापस करने मे योग्य हो। एजुकेशन लोन लेने के लिए बैंक गरंटी का प्रावधान भी रखती हैं। गरंटी के तोड़ पर कोई व्यक्ति हो सकता हैं, वो आपके माता-पिता, भाई-बहन, आपका दोस्त या फिर कोई रिस्तेदार भी हो सकता हैं। 


एजुकेशन लोन के माध्यम से व्यक्ति अपनी शिक्षा को पूरा कर सकता हैं, प्राइवेट बैंक या सरकारी बैंक स्टूडेंट को उसकी शिक्षा के लिए अच्छा लोन देती हैं जिसकी मदद से छात्र अपनी पूरी पढ़ाई कर सकता हैं। 


इसमे स्टूडेंट चाहे तो 12वी के बाद अपनी ग्रैजवैशन, पोस्ट ग्रैजवैशन, पीएचडी, या फिर किसी अन्य छेत्र का कोई भी पढ़ाई को कर सकता हैं। 


एजुकेशन लोन के लिए दस्तावेज क्या होने चाहिए? Important Document For Edcuation Loan 

किसी भी छात्र को लोन लेने से पहले पता होना चाहिए की लोन के लिए कौन से दस्तावेज होने चाहिए। कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज नीचे दिए गए हैं। 

  1. आपके पास आपके उम्र का एक प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  2. आपके पास एक पासपोर्ट साइज़ फोटो होना चाहिए। 
  3. आपके स्कूल या कॉलेज का मार्कशीट होना चाहिए। 
  4. आपके पास एक id प्रूफ होना चाहिए। 
  5. आपके पास आपका Adress Proof होना चाहिए। 
  6. आप जो कोर्स करने वाले हैं उसका detail होना चाहिए। 
  7. आपके पास आपका pan card और आधार कार्ड होना चाहिए। 
  8. आपके पास आपका income proof होना चाहिए। 

आपको ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज को अपने पास रखकर ही बैंक लोन लेने के लिए जाना चाहिए, आपको बता दूँ, हर बैंक के अपने कुछ अलग नियम हैं। इस लिए आपको एक बार बैंक जाकर भी अच्छे से पता लगा लेना चाहिए। 


एजुकेशन लोन कितने प्रकार के होते हैं? Types of Education Loan 

अगर बात करे की भारत मे कितने प्रकार का एजुकेशन लोन होता हैं, तो मैं आपको बता दूँ, भारत मे मुख्याता 4 प्राकर के लोन होते हैं। जो मैंने नीचे विस्तार से बताया हैं। 


ग्रैजवैशन लोन | Undergraduate Loan

जैसा इसके नाम से ही पता चलता हैं की इस लोन को ग्रैजवैशन करने के लिए दिया जाता हैं, जब भी कोई विद्यार्थी अपनी स्कूल की शिक्षा को पूरी करता हैं और देश विदेश मे पढ़ाई करने के लिए लोन लेता हैं तब उसे ग्रैजवैशन लोन कहा जाता हैं। 


कैरियर लोन | Career Education Loan 

इस तरह का लोन उन सभी विद्यार्थी को मिलता हैं जो भी एजुकेशन के माध्यम से अपना कैरियर बनना चाहते हैं, इसमे विद्यार्थी सरकारी कॉलेज जैसे ITI, इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं वो अपना कैरियर बनाना चाहते हैणतब उन्हे इस तरह का लोन दिया जाता हैं। 


व्यवसायिक स्नातक शिक्षा। Professional Graduate Student Loan

इस तरह का लोन सिर्फ उन विद्यार्थी को मिलता हैं जो अपनी ग्रैजवैशन की शिक्षा पूरी कर चुके हैं और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। 


पेरन्ट लोन | Parents Loan 

इस लोन को माता-पिता के द्वारा अपने बच्चे के लिए लिया जाता हैं। जब भी कोई माता पिता अपने बच्चे की शिक्षा के लिए बैंक या किसी प्राइवेट संस्था से लोन लेता हैं तब उसे पेरन्ट लोन कहा जाता हैं। 


एजुकेशन लोन के लाभ | Benefits of Education Loan 

वैसे तो एजुकेशन लोन लेने के बहुत सारे लाभ हैं, मगर मैं आपको इसके कुछ मुख्य लाभ को बताना चाहूँगा। जो की निम्नलिखित हैं - 

  1. एजुकेशन लोन का सबसे बड़ा लाभ यह हैं की आप ये लोन आसानी से ले सकते हैं। 
  2. इस लोन को लेने के बाद कोई भी विद्यार्थी आसानी से अपनी शिक्षा को पूरी कर सकता हैं, और अपने सपने को पूरा कर सकता हैं। 
  3. जहा विद्यार्थी पैसे की कमी की वजह से शिक्षा को अधूरा छोड़ देते थे, वो अब शिक्षा को प्राप्त कर रहे हैं। 
  4. एजुकेशन लोन बहुत लंबे समय के लिए मिलता हैं, और इसे वापस करने के लिए बहुत समय दिया जाता हैं। 
  5. सबसे बड़ा लाभ यह हैं की आपको लोन का ज्यादा ब्याज नहीं देना पड़ता, बहुत सारी बैंक या संस्था डिस्काउंट के साथ लोन उपलब्ध कराती हैं। 

एजुकेशन लोन लेने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए? Attention Before Apply for an Eduaction Loan

आपको किसी भी बैंक या संस्था से लोन लेने से पहले उस बैंक या संस्था के बारे मे पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए, उस बैंक के सभी नियम और शर्ते आपको पता होना चाहिए। इसके साथ आपको अपने जरूरत के हिसाब से लोन लेना चाहिए, जरूरत से ज्यादा लोन लेने पर वापस करने मे आपको ज्यादा परेसानी हो सकती हैं। 


सभी जानकारी आपको अच्छे से एजुकेशन लोन के बारे मे होनी चाहिए, ताकि आपको कभी भी कोई समस्या न हो, आशा हैं आपको समझ आया होगा। 


एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज देना पड़ता हैं? How much Interest charge on Education Loan

वैसे तो एजुकेशन लोन के लिए बहुत ही कम ब्याज देना पड़ता हैं, और लड़की के लिए ये ब्याज ओर भी कम हैं, जब भी आप कोई एजुकेशन लोन ले तो बैंक से अच्छे से जन ले की आपके लोन पर बैंक कितना ब्याज लगा रही हैं। 


एजुकेशन लोन की प्रोसेसिंग फीस। Processing fees of Education Loan

वैसे तो किसी भी लोन पर बैंक समय समय पर लोन की प्रोसेसिंग फीस लेती हैं, मगर जब बात आती हैं एजुकेशन लोन की तो इसमे किसी भी तरह का कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लिया जाता हैं। अगर कोई बैंक प्रोसेसिंग फीस की मांग करता हैं तो आप शिकायत कर सकते हैं। 


एजुकेशन लोन मे गरंटी की कब जरूरत पड़ती हैं? When is guarantee needed in education loan?

वैसे तो हर बैंक लोन देते वक्त गरंटी और सेकुरिटी की मांग करता हैं, लेकिन जब भी बात आती हैं एजुकेशन लोन की तब इसमे 4 लाख तक की लोन के लिए किसी भी तरह का कोई गरंटी नहीं देना पड़ता, वही अगर आप 4 लाख से अधिक लोन लेते हैं तब आपको गरंटी देना पर सकता हैं। 


एजुकेशन लोन कैसे ले? How to take an education loan?

आपको एजुकेशन लोन लेने के लिए नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करना होगा। 

  1. आपको सबसे पहले बैंक या संस्था का चयन करना होता हैं जहा से आप लोन लेना चाहते हैं? 
  2. फिर आपको बैंक जाना होगा, और वहा से आपको लोन के बारे मे जानकारी लेनी होगी, इसके साथ बैंक के द्वारा दिए गए चरणों का पालन करना होगा। 

Education Loan से जुड़े सवाल


FAQ


एजुकेशन लोन के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी हैं?

हाँ, अगर आपको भारत मे एजुकेशन लोन चाहिए तो आपको भारत का नागरिक होना जरूरी हैं। 


एजुकेशन लोन के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

वैसे तो RBI ने एजुकेशन लोन के लिए किसी भी तरह का उम्र सीमा नहीं जारी किया हैं मगर, बैंक के द्वारा 16 से 35 साल तक की उम्र तय की गई हैं। 


सिलेक्शन के बाद ही एजुकेशन लोन मिलता हैं?

अगर आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी मे सिलेक्शन हुआ हैं तो आपको आसानी से लोन मिल सकता हैं। चाहे आप भारत मे पढे या किसी अन्य देश मे आपको लोन मिल सकता हैं आपके सिलेक्शन के हिसाब से। 


एजुकेशन लोन के क्या दस्तावेज चाहिए?

एजुकेशन लोन के लिए आपके पास मार्कशीट होनी चाहिए, इसके साथ आपके पास कोर्स मे नोन वाले खर्चों की सूची होनी चाहिए, पिछले 6 महीने के बैंक स्टैट्मन्ट होनी चाहिए, scholarship के कागज होने चाहिए, माता पिता के पिछले 2 साल के ITR प्रमाण पत्र होना चाहिए। 


लोन चुकाने की प्रक्रिया क्या हैं?

जब आपका कोर्स खत्म हो जाता हैं, उसे 6 महीने बाद से आपके लिए गए लोन को चुकाने का प्रक्रिया शुरू होता हैं। बॅक आपको 6 महीने से 1 साल तक का वक्त डेटा हैं ताकि आप कोई जॉब कर ले और लोन की रिपेमेंट बैंक को दे सके। वैसे तो 5-7 साल तक का समय आपको मिलता हैं लोन को चुकाने का, मगर कुछ बैंक इस समय को बढ़ा भी सकता हैं। 


एजुकेशन लोन का ब्याज कितना होता हैं?

एजुकेशन लोन का ब्याज 1.35% से लेकर 3% तक हो सकता हैं। कुछ मामलों मे बैंक कम ज्यादा भी ब्याज ले सकती हैं। 


एजुकेशन लोन मे क्या कवर किया जाता हैं?

इसके अंतर्गत छात्र के रहने, खाने, फीस, और अन्य सभी जरूरत को कवर किया जाता हैं। 

👉Hindi Website


निष्कर्ष 

ये थी Education Loan | Education Loan Kaise Milta Hai | Education Loan in Hindi से संबंधित सभी सवालों के जवाब, आशा हैं आपको समझ आया होगा और आपको इससे मदद मिली होगी, अगर आपको ये लेख मे कोई भी समस्या आती हैं तो आप कमेन्ट जरूर करे। इसके साथ आप अपने सुझाओ भी जरूर दे। 


अगर आपको इस लेख से मदद मिली हैं तो आप इसे अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ शेयर जरूर करे, ताकि उन्हे भी यह जानकारी मिल सके। जय हिन्द। 

Post a Comment

Previous Post Next Post